प्रधानमंत्री ने, प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना का शुभारंभ किया PM launches Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज बलिया में प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्‍य अगले तीन वर्षो में गरीबी रेखा से नीचे के पांच करोड़ लाभार्थियों को रसोई गैस के कनेक्‍शन प्रदान करना है।

1 मई को श्रमिक दिवस के रूप में मनाए जाने का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सदी में, दुनिया के सभी श्रमिकों का उद्देश्‍य विश्‍व को एकजुट करने की दिशा में होना चाहिए।

उन्‍होंने दोहराते हुए कहा कि केन्‍द्र सरकार का प्राथमिक उद्देश्‍य गरीबों के कल्‍याण पर केन्‍द्रित रहा है। प्रधानमंत्री ने पिछले दो वर्षो में केन्‍द्र सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्‍याण के लिए उठाए गये विभिन्‍न कदमों का भी उल्‍लेख किया।

प्रधानमंत्री ने स्‍मरण किया कि बलिया क्रांतिकारी मंगलवार पांडे की भूमि है। उन्‍होंने कहा कि पूर्वी उत्‍तर प्रदेश का विकास दशकों से प्रभावित रहा है, अब इस क्षेत्र में संपर्क को मजबूत बनाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार उत्‍तर प्रदेश के विकास के लिए जबरदस्‍त संसाधनों का आबंटन कर रही है। उन्‍होंने ग्रामीण विद्युतीकरण की त्‍वरित प्रगति का भी उल्‍लेख किया।

पहले वर्ष में 1.5 करोड़ कनेक्शन

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम गरीबी से लड़ रहे हैं। उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों की महिला सदस्य के नाम पर मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। तीन साल में पांच करोड़ कनेक्शन देने की योजना है। पहले वर्ष में 1.5 करोड़ कनेक्शन दिए जाएंगे।

बलिया से हुई शुरुआत

आठ हजार करोड़ रुपये की योजना की पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया से शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री ने कहा बलिया में रसोई गैस कनेक्शन का औसत बेहद कम है। यहां गरीबी रेखा के नीचे जीने वाले 100 में से आठ परिवारों के पास ही रसोई गैस है।

गिव इट अप अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च 2015 को गिव इट अप नाम से अभियान शुरू किया। उन्होंने संपन्न लोगों से अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ने का अनुरोध किया।

1 करोड़: 21 अप्रैल 2016 तक अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ने वाले लोग

राज्यवार सब्सिडी छोड़ने वाले लोग
महाराष्ट्र16.42 लाख
उत्तरप्रदेश12.53 लाख
दिल्ली7.27 लाख
कर्नाटक6.97 लाख
तमिलनाडु6.47 लाख

3 thoughts on “प्रधानमंत्री ने, प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना का शुभारंभ किया PM launches Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

    • May 27, 2016 at 4:39 pm
      Permalink

      राजेश जी कमेंट करने के लिए धन्यवाद,

      हमारे पास संसाधनों की कमी के कारण हम लगातार अपडेट नहीं कर पा रहे हैं, फिर भी हमारी टीम वेबसाइट को बेहतर करने की पूरी कोशिश कर रही है.

      Reply
  • May 27, 2016 at 4:28 pm
    Permalink

    but sir itne let se sabkuch kyo updet karte hai....

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mobile application powered by Make me Droid, the online Android/IOS app builder.