विंडीज ने आईसीसी विश्व टी-20 2016 का चैंपियन बनाने का गौरव हासिल किया West Indies win second World T20 title

रविवार को वेस्ट इंडीज़ की ख़िताबी जीत के साथ ही भारत में आयोजित विश्व कप टी-20 टूर्नामेंट समाप्त हो गया।

कार्लोस ब्रेथवेट के आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर लगाए गए चार छक्कों की बदौलत वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनते हुए रोमांचक फाइनल में चार विकेट से जीत दर्ज की।

वेस्ट इंडीज इस तरह से पहली टीम बन गई है जिसने सबसे पहले दो बार 50 ओवरों का विश्व कप और अब विश्व टी-20 जीता। इंग्लैंड का 2010 के प्रदर्शन को दोहराने का सपना अधूरा रह गया। वेस्ट इंडीज की राह हालांकि आसान नहीं रही दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों ने पैवेलियन लौटने में देर नहीं लगाई. क्रि स गेल (चार) के आउट होने पर इंग्लैंड का जश्न देखने लायक था.

एक तरफ जहां टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले भारत को संभावित विजेता के तौर पर देखा जा रहा था, वहीं उसका अभियान सेमीफ़ाइनल में ही वेस्ट इंडीज़ के हाथों 7 विकेट से हार के साथ समाप्त हो गया. डालते हैं एक नज़र कि भारत ने इस विश्व कप में क्या खोया और क्या पाया.

टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल मैच में कितने वर्ल्ड रिकॉर्ड बने

टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए जीत
वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए जीता, जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आज तक कोई भी टीम टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इतने रन का पीछा करते हुए नहीं जीती थी।
मार्लोन सैमुएल ने बनाया अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड
मार्लोन सैमुएल ने शानदार खेलते हुए फाइनल मैच में 85 रन बनाए, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आज तक किसी भी खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इतने रन नहीं बनाए थे। इससे पहले जो रिकॉर्ड था वह भी सैमुएल के नाम था। 2012 में जब वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप जीता था तब सैमुएल ने शानदार 78 रन बनाए थे, जो टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा रन थे।

सैमुएल के नाम टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में दो बार मैन ऑफ़ द मैच बनने का रिकॉर्ड
आज तक कोई भी खिलाड़ी फाइनल मैच में दो बार मैन ऑफ़ द मैच नहीं बना है, लेकिन मार्लोन सैमुएल ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को खेले गए फाइनल मैच में सैमुएल के शानदार 85 रन की वजह से उन्हें मैन ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड मिला। साल 2012 के टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में जब वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 36 रन से हराया था। उस मैच भी सैमुएल ने शानदार 78 की पारी खेला था और मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब भी जीता था।

एक साथ महिला और पुरुष टीम द्वारा वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड
आज तक किसी भी देश की महिला और पुरुष टीम ने एक साथ टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीता था, लेकिन रविवार को यह रिकॉर्ड भई कायम हुआ। वेस्टइंडीज के महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया। फाइनल मैच में 148 रन का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज के महिला टीम ने 19.3 ओवर में दो विकेट गवा कर यह लक्ष्य हासिल किया। फिर वेस्टइंडीज की पुरुष टीम भी फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराया।

दो बार टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड
रविवार को वेस्टइंडीज ने जब वर्ल्ड कप जीता तो, उसके नाम और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम हुआ। यह रिकॉर्ड है दो बार टी-20 वर्ल्ड जीतने का। इसे पहले 2012 में भी वेस्टइंडीज टी-20 वर्ल्ड कप जीता था। आज तक कोई भी टीम दो बार टी-20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पायी थी। फाइनल मैच में 148 रन का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज के महिला टीम ने 19.3 ओवर में दो विकेट गंवा कर यह लक्ष्य हासिल किया। फिर वेस्टइंडीज की पुरुष टीम ने भी फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हराया।

पांच बातें जो सकारात्मक रूप से भारत के पक्ष में उभरीं-

  1. विराट कोहली नम्बर एक खिलाड़ी बनकर उभरे. उन्होंने पूरे विश्व कप में पांच मैचों में 273 रन बनाए। उन्होंने सेमीफ़ाइनल में वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ नाबाद 89 रन बनाए. ग्रुप मैचों में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ नाबाद 82 रन बनाए, जिसे ख़ुद उन्होंने भी अपने करियर की बेहतरीन पारियों में से एक माना। इसके अलावा कोहली ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भी नाबाद 55 रन बनाए।
  2. इस विश्व कप में ग्रुप मैच में जिस न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ पूरी भारतीय टीम केवल 79 रन पर ढेर हो गई थी, उसमें धोनी ने ही सर्वाधिक 30 रन बनाए थे। धोनी ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अंतिम ओवर में जो रणनीति अपनाई, वह उन्हें दूसरे कप्तानों से अलग कर गई.
  3. हार्दिक पांड्या ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अंतिम तीन गेंदों पर दो विकेट लिए, जिसकी वजह से भारत सेमीफ़ाइनल में भी पहुंचा। पांड्या अभी तक 16 अंतराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं।
  4. जसप्रीत बुमराह ने सेमीफ़ाइनल में क्रिस गेल को अपनी पहली ही गेंद पर बोल्ड किया। बुमराह अभी तक 16 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में 19 विकेट ले चुके हैं। जसप्रीत बुमराह का साइड आर्म एक्शन बल्लेबाज़ों में भ्रम पैदा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mobile application powered by Make me Droid, the online Android/IOS app builder.