सानिया-हिंगिस ने जीता डब्ल्यूटीए सिडनी इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट Sania-Hingis Won The WTA Sydney International Tennis Tournament

सिडनी

भारत की सानिया मिर्ज़ा और स्विटज़रलैंड की मार्टिना हिंगिस की जोड़ी ने डब्ल्यूटीए सिडनी इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट का महिला डबल्स खिताब जीत लिया है

संघर्षपूर्ण फ़ाइनल में सानिया-हिंगिस ने कैरोलाइन गार्सिया और क्रिस्टीना म्लादेनोविच की जोड़ी को 1-6, 7-5, 10-5 से हरा दिया।

दोनों का इस साल का ये दूसरा ख़िताब है। इससे पहले इन्होंने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीता था। ये सानिया और हिंगिस की लगातार 30वीं जीत है।सानिया-हिंगिस की नंबर वन जोड़ी इस मैच में एक समय 1-6, 1-4 से पीछे चल रही थी। फिर इस जोड़ी ने वापसी करते हुए सुपर टाइब्रेकर में दूसरा सेट अपने नाम किया और फिर तीसरा सेट जीतकर ख़िताब पर कब्ज़ा कर लिया।

सानिया और हिंगिस का पिछले साल से अब तक 11 खिताब अपने नाम किए हैं। साल 2015 में ही इन्होंने कुल नौ टाइटल जीते। इसके अलावा विंबलडन और यूएस ओपन पर भी कब्ज़ा जमाया। और डब्ल्यूटीए फ़ाइनल्स भी जीता।

इससे पहले सानिया और हिंगिस ने सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर 1994 में प्यूर्टो रिको की गिगी फर्नांडिज और बेलारूस की नतालिया ज्वेरेवा के लगातार 28 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा था। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में चेन लियांग-शुआई पेंग को सीधे सेटों में हराकर इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

सानिया और हिंगिस की नजरें इसी के साथ अब 1990 में बने लगातार 44 मैच जीतने के विश्व रिकॉर्ड पर टिक गई हैं। यह विश्व रिकॉर्ड याना नोवोत्नरा और हेलना सुकोवा के नाम दर्ज है।

विश्व की नंबर एक महिला युगल खिलाड़ी सानिया और नंबर दो हिंगिस ने इस वर्ष दूसरा खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले इस जोड़ी ने ब्रिसबेन इंटरनेशनल का महिला युगल का खिताब जीता।

सानिया-मार्टिना ने किसका रिकॉर्ड तोड़ा था ?

  • इस जोड़ी ने प्युर्टो रिको की गिगी फर्नान्डीज और बेलारूस की नताशा जवेरा के 1994 में बने लगातार 28 जीत के रिकॉर्ड को गुरुवार को तोड़ा था।
  • अब ये जोड़ी 1990 में हेलेना सुकोवा-याना नोवोत्ना के लगातार 44 जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड से दूर है।
  • वर्ल्ड नंबर वन वुमन डबल्स प्लेयर सानिया और नंबर टू स्विट्जरलैंड की हिंगिस ने इस साल का अपना लगातार दूसरा खिताब जीता।
  • दोनों ने पिछले हफ्ते ब्रिसबेन इंटरनेशनल में इस साल का पहला टूर्नामेंट जीता था। दोनों की जोड़ी विंबलडन और यूएस ओपन भी जीत चुकी है।

2015 में जबरदस्त परफॉर्मेंस

  • सानिया-मार्टिना ने 2015 में 2 ग्रैंड स्लैम विंबलडन और यूएस ओपन जीते।
  • सिडनी इंटरनेशनल, इंडियन वेल्स मास्टर्स, मियामी ओपन, फैमिली सर्कल कप, ग्वांग्झू इंटरनेशनल, वुहान ओपन, चाइना ओपन, डब्ल्यूटीए फाइनल्स सहित 10 टाइटल जीते।
  • सानिया 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित हुई थीं
  • इससे पहले वे भूपति के साथ 2009 में ऑस्ट्रेलिया ओपन और 2012 में फ्रेंच ओपन का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mobile application powered by Make me Droid, the online Android/IOS app builder.