उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता North American Free Trade Agreement - NAFTA

यह समझौता सदस्य देशों के मध्य सभी प्रकार के व्यापार अवरोधों को समाप्त करने के लिए तैयार किया गया है।

सदस्य: कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका।

उद्भव एवं विकास

उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (North American Free Trade Agreement— NAFTA) का प्रादुर्भाव, 1988 में सम्पन्न कनाडा-संयुक्त राज्य अमेरिका व्यापार समझौता (सीयूएफटीए) से हुआ। नाफ्टा ने कुफ्टा (CUFTA) के प्रावधानों को मैक्सिको पर भी लागू कर दिया। नाफ्टा के गठन के लिये प्रारम्भिक समझौते अगस्त 1992 में हुआ तथा दिसम्बर 1992 में तीन देशों के नेताओं ने औपचारिक समझौता पर हस्ताक्षर किए। 1993 में सदस्य देशों के राष्ट्रीय विधानमंडलों ने नाफ्टा के गठन को अभिपुष्ट किया। 1 जनवरी, 1994 को नाफ्टा प्रभाव में आया।

उद्देश्य

संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको के मध्य वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान में अधिकांश शुल्कों और अन्य व्यापार अवरोधों को समाप्त करना, तथा; अंततोगत्वा उत्तरी अमेरिका के तीन सबसे बड़े देशों के बीच एक मुक्त व्यापार गुट बनाना नाफ्टा के प्रमुख उद्देश्य हैं।

गतिविधियां

नाफ्टा के प्रावधानों के अंतर्गत 15 वर्षों के भीतर सदस्य देशों के मध्य व्यापार और निवेश में लगभग सभी अवरोधों को समाप्त किया जाना है। सदस्य देशों में निर्मित विविध प्रकार की वस्तुओं के आन्तरिक व्यापार में शुल्क रहित व्यवस्था विकसित करने के लिये कदम उठाये गये हैं। अन्य प्रावधानों की व्यवस्था संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा की कंपनियों, बिमा, प्रचार, दूर संचार और ट्रक वाहन के क्षेत्र में मैक्सिको के बाजार में अधिक प्रवेश सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की गई है।

इसने मैक्सिको के साथ समायोजन की अनुमति प्रदान की। यह 1 जनवरी, 2008 से पूरी तरह क्रियान्वित हो गई। यूएफटीए के कृषि प्रावधानों, 1989 से प्रभावी, नाफ्टा के साथ समन्वित कर दिया गया। इन प्रावधानों के अंतर्गत, सभी प्रशुल्कों ने संयुक्त राज्य अमेरिका एवं कनाडा के मध्य सभी प्रकार के कृषि व्यापार को प्रभावित किया।

मैक्सिको और कनाडा कृषि उत्पादों के लिए बाजार पहुंच पर एक पृथक् द्विपक्षीय नाफ्टा समझौते पर सहमत हुए। मैक्सिको-कनाडा समझौते के अधिकतर प्रशुल्कों ने डेयरी, पॉल्ट्री, अंडे, एवं चीनी के व्यापार को प्रभावित किया।

कनाडा, मैक्सिको एवं संयुक्त राज्य अमेरिका का कृषि क्षेत्र अत्यधिक एकीकृत हो गया है। मुक्त व्यापार क्षेत्र के भीतर कृषि व्यापार महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा, और कनाडा और मैक्सिको के उद्योग, जो अमेरिका के कृषि आगतों पर निर्भर थे, का विस्तार हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mobile application powered by Make me Droid, the online Android/IOS app builder.