यूरोपीय दूरसंचार उपग्रह संगठन European Telecommunications Satellite Organisation – EUTELSAT

मुख्यालय: पेरिस (फ्रांस)

वर्ष 1977 में दूरसंचार उपग्रह प्रणालियों के अंतरिक्ष खंड की रूपरेखा तैयार करने, निर्मित करने, स्थापित, संचालित तथा बनाए रखने के उद्देश्य से यूटेलसैट (European Telecommunications Satellite Organisation–EUTELSAT) की स्थापना की गई। इसकी स्थापना के पीछे मूल उद्देश्य एक अंतर्राष्ट्रीय लोक दूरसंचार प्रणाली विकसित करना था। पश्चिम यूरोप के 25 से भी अधिक राष्ट्रीय दूरसंचार प्रशासक इसके सदस्य हैं।

यूटेलसैट का उद्देश्य यूरोप के लिए उपग्रह-आधारित दूर संचार अवसंरचना का विकास एवं संचालन करना है। इसने 1983 में अपने प्रथम उपग्रह के प्रमोचन के साथ कार्य करना प्रारंभ किया। प्रारंभ में पश्चिमी यूरोप में उपग्रह संचार की मांग को पूरा करने के लिए स्थापित यूटेलसैट ने, मध्य एवं पूर्वी यूरोप में 1989 में और 1990 के दशक से मध्य-पूर्व, अफ्रीकी महाद्वीप, और एशिया तथा अमेरिका के बड़े हिस्से में तेजी से अपने ढांचागत विकास पर ध्यान दिया ताकि अतिरिक्त बाजारों तक पहुंच का विस्तार किया जा सके।

यूटेलसैट यूरोप में डायरेक्ट-टू-होम टेलिविजन चैनल प्रसारित करने वाला प्रथम उपग्रह था। इसने 1990 के दशक के मध्य में अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए पांच हॉट बर्ड उपग्रहों को विकसित किया जो उसी कक्षीय अवस्थिति पर सैकड़ों चैनलों को आकर्षित करेंगे।

यूरोप में दूरसंचार क्षेत्र के सामान्य उदारीकरण के साथ, जुलाई 2001 में अंतर्सरकारी संगठनों के संचालन एवं गतिविधियों का हस्तांतरण ‘यूटेलसैट एस ए’ नामक निजी कंपनी को कर दिया गया। यूटेलसैट एस.ए. एक फ्रांस की उपग्रह प्रदाता कंपनी है। यह पूरे यूरोपीय महाद्वीप के साथ-साथ मध्य-पूर्व, अफ्रीका, भारत और एशिया के महत्वपूर्ण क्षेत्रों और अमेरिका को उपग्रह आच्छादन प्रदान करने के साथ यह राजस्व के लिहाज से विश्व के तीन अग्रणी उपग्रह संचालकों में से एक है।

अप्रैल, 2005 में, यूटेलसैट एस.ए. के प्रधान शेयरहोल्डर्स ने अपने निवेश को एक नई जगह (यूटेलसैट कम्युनिकेशन्स) में एकबद्ध किया जो अब (6 अक्टूबर, 2005) यूटेलसैट एस.ए. की 95. 2 प्रतिशत होल्डिंग रखती है। वर्तमान में यूटेलसैट कम्युनिकेशंस की यूटेलसैट एस.ए. में 96.0 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

यूटेलसैट सेटेलाइट 204 मिलियन केबल एवं सेटेलाइट होम्स से अधिक में 5,000 टी.वी. चैनलों और 1100 रेडियो स्टेशनों का प्रसारण करती है। यूटेलसैट का मुख्यालय पेरिस में है। वे टी.वी. कॉन्ट्रीब्यूशन सेवाएं, कॉर्पोरेट नेटवर्क, मोबाइल कम्यूनिकेशन्स, इंटरनेट ब्रोड्बैंड कनेक्टीविटी और टेरिस्टेरियल, समुद्री एवं वायुयानों में ब्रॉडबैंड पहुंच को सुगम भी बनाता है।

1 मार्च, 2012 को यूटेलसैट ने अपने उपग्रहों के नाम परिवर्तित कर दिए।

उपग्रहों के समूह में अधिकतर के नाम के साथ यूटेलसैट जुड़ा है, साथ ही उनके कक्षीय अवस्थिति से सम्बद्ध आंकड़े और एक अक्षर, जो उनके उस स्थिति पर आने के क्रम को इंगित करता है, अंकित होता है।

21 मई, 2014 को, यूटेलसैट अमेरिका (पूर्व में सैटमैक्स) ने यूटेलसैट ब्रांड के साथ अपने उपग्रह का नाम जोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mobile application powered by Make me Droid, the online Android/IOS app builder.