यूरोपीय प्रसारण संघ European Broadcasting Union – EBU

यूरोपीय प्रसारण संघ(European Broadcasting Union–EBU), जिसका मुख्यालय जेनेवा (स्विट्जरलैंड) में है, विश्व में राष्ट्रीय प्रसारकों का सबसे बड़ा व्यावसायिक संघ है। 56 यूरोपीय तथा भूमध्यसागरीय देशों में इसके 75 सक्रिय सदस्य हैं, तथा; पूरे विश्व में इसके 44 संबद्ध सदस्य हैं। यूरोविजन ईबीयू के श्रेष्ठतम टेलीविजन कार्यक्रमों में से एक है। यूटेलसैट उपग्रह के माध्यम से चल रहे इस कार्यक्रम के 13 चैनल कार्यरत हैं तथा इसके भू-गार्भिक परिपथ (terrestrial circuits) का 5,500 किलोमीटर लम्बा स्थायी नेटवर्क है।

ईबीयू प्रसारणकर्ताओं के बीच सहयोग में अभिवृद्धि करता है और श्रव्य-दृश्य सामाग्री के अदन-प्रदान को सुसाध्य बनाता है। ईबीयू यह सुनिश्चित करता है कि सेवा प्रसारणकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका मान्यता प्राप्त है और निर्णय निर्माताओं द्वारा विचार कर लिया गया है।

युरोविजन और यूरो नेटवर्क कार्यक्रमों, संगीत, खेल और समाचारों को प्रतिदिन सदस्यों की एवं अन्य मीडिया प्लेयर्स को विनिमय करता है। अधिकतर विदेशी समाचार जो राष्ट्रीय समाचार बुलेटिन पर प्रसारित होता है, जेनेवा में स्थित नियंत्रण केंद्र से होकर गुजरता है। ईबीयू अपने सदस्य देशों की उच्च गुणवत्तापरक रेडियो एवं टेलिविजन प्रोग्रामिंग प्राप्त करने के लिए मदद करता है, और नए मंच के लिए सामाग्री विकसित करने में उनके साथ काम करता है। ईबीयू अपने सदस्यों की तरफ से खेल प्रसारण अधिकार प्राप्त करता है, जिसमे ओलंपिक खेल, विश्व फुटबाल कप और खेलों में विश्व चैम्पियनशिप शामिल हैं।

यूनान प्रसारणकर्ता विवाद-2013: ग्रीक सरकार ने 11 जून, 2013 को अल्प सूचना पर राज्य ब्रॉडकास्टर ईआरटी को बंद कर दिया, जिसके लिए यूरोप संकट से सम्बद्ध सरकार के व्यय चिंताओं को उद्धृत किया गया। प्रत्युत्तर में, उसी दिन यूरोपियन ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ईबीयू) ने एथेंस में पूर्व ईआरटी कार्यालय के नजदीक एक मेकशिफ्ट स्टूडियो खोला, ताकि ईबीयू के सदस्यों को निरंतर निर्बाध समाचार एवं प्रसारण सेवाएं मुहैया कराई जा सकें जिन्हें पूर्व में ईआरटी द्वारा मुहैया कराया जाता था। 4 मई, 2014 के अनुसार, द न्यू हेलेनिक रेडियो, इंटरनेट एंड टेलिविजन (एनईआरआईटी) ब्रॉडकास्टर को पूरे ग्रीक में प्रसारण के लिए शुरू किया गया, और जिसने ईबीयू में ईआरटी की खाली सक्रिय सदस्यता की प्रतिस्थापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mobile application powered by Make me Droid, the online Android/IOS app builder.